Call for Free Consultancy: 87640 21693
77278 61693
Mon. to Sat. - 9 AM to 6 PM
कोइक्स/Coix: एक मजबूत हर्बल उपचार श्वसन स्वास्थ्य और ईएसआर को कम करने के लिए

9 minute read

कोइक्स कैप्सूल एक जड़ी-बूटी है, जो एंटी-ऑक्सिडेंट से भरपूर है, ESR को कम करता है, वायरल, बैक्टीरियल, फंगल संक्रमण और सूजन को कम करता है, फेफड़े के सामान्य कार्य को बनाए रखता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है. यह साँस लेने वाली रासायनिक मार्ग के मांसपेशियों को शांत करता है।.


 1: एक जड़ी-बूटी उपाय का परिचय कोइक्स कैप्सूल.

कालमेघ (एंड्रोग्राफिस पैनीकुलाटा): एक औषधीय पौधा है जिसका प्रयोग पारंपरिक और आयुर्वेदिक चिकित्सा में विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के उपचार के लिए किया जाता है और इसके रूप में विशेष औषधीय गुण पाए जाते हैं।

शोधित कलिहारी (ग्लोरियोसा सुपरबा): शोधित कलिहारी एक प्रकार की पौधा है, इसके फूल आकर्षक होते हैं और इसका उपयोग रीमेटिज़्म के इलाज, कीटाणुनाशक, देशद्रोहनाशक के लिए 
किया जाता है।

गरम काला नमक खनिज : गरम काला नमक खनिज एक प्रकार का मिनरल है जिसका उपयोग खाद्य में रसायन और फ्लेवर के रूप में किया जाता है। यह खनिज खाद्य में स्वाद और आरोग्य सुविधा को बढ़ाने के लिए उपयोग होता है।

सक्रिय चारकोल आक पत्ती (कैलोट्रोपिस प्रोसेरा (एट.) आर. ब्र.): सक्रिय चारकोल आक पत्ती एक प्रकार की पौधा है, जिसका वैज्ञानिक नाम कैलोट्रोपिस प्रोसेरा (एट.) आर. ब्र. है। इसके पत्ते और बीजों का उपयोग विभिन्न आयुर्वेदिक औषधियों में किया जाता है, और यह शरीर में विषैले पदार्थों को आवशोषित करने की क्षमता रखता है।

कोइक्स कैप्सूल: कॉइक्स कैप्सूल एक औषधीय उपचार है जो कालमेघ, शोधित कलिहारी, गरम काला नमक खनिज और सक्रिय चारकोल आक पत्ती से बनता है। यह औषधि विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के उपचार के लिए प्रयुक्त होती है और इसमें बहुत लाभदायक गुण होते हैं।

 

 2: कोइक्स कैप्सूल के विभिन्न गुणों के कारण इसके उपयोग से कई लाभ मिलते हैं, इनमें निम्नलिखित शामिल हैं:

एंटी-ऑक्सिडेंट्स से भरपूर: कोइक्स कैप्सूल में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सिडेंट्स शरीर को रोगों से बचाने और स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।.

ESR कम के लाभ: कोइक्स कैप्सूल से ESR (ईरिथ्रोसाइट सेडीमेंटेशन रेट) को कम किया जा सकता है।.

वायरल, बैक्टीरियल, फंगल संक्रमण में लाभकारी: कोइक्स कैप्सूल में पाए जाने वाले गुण इन्फेक्शन को दूर करने में मदद करते हैं और कई प्रकार के संक्रमणों के खिलाफ लड़ते हैं।.

सूजन को कम करने में सहायक: कोइक्स कैप्सूल में मौजूद गुण शरीर को आराम देने और सूजन को कम करने में मदद करते हैं।.

सामान्य फेफड़े के कार्य को बनाए रखना: कोइक्स कैप्सूल में पाए जाने वाले गुण फेफड़ों को स्वस्थ रखते हैं।.

प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करना: कोइक्स कैप्सूल के गुण इम्यून सिस्टम को स्वस्थ रखते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं।.

साँस लेने वाली रासायनिक मार्ग के मांसपेशियों को शांत करना: कोइक्स कैप्सूल में मौजूद गुण साँस लेने वाली रासायनिक मार्ग के मांसपेशियों को शांत करते हैं, जिससे साँस लेना आसान होता है और व्यक्ति को राहत मिलती है।.

 3: कोइक्स कैप्सूल का उपयोग करने का तरीका.

कोइक्स कैप्सूल को कुछ अलग-अलग तरीकों से खाया जा सकता है, जो व्यक्ति के लक्ष्य और स्वास्थ्य की स्थिति पर निर्भर करता है; निम्नलिखित कुछ प्रमुख तरीके हैं:


वयस्कों के लिए: 1 कैप्सूल / परास्परिक दिन।

उच्च जोखिम वाले क्षेत्र में वयस्क: 1 कैप्सूल / दिन

10 से 16 वर्ष: 1 कैप्सूल / 3 परास्परिक दिन

वायरल और फंगल संक्रमण: 3 कैप्सूल / दिन / विभाजित।

नाश्ते, दोपहर के बाद और रात के खाने के बाद सामान्य पानी के साथ एक कैप्सूल लें। 40 मिनट के लिए कुछ भी न खाएं और पिएं, सर्वोत्तम परिणाम के लिए।

 

4: सावधानियाँ और सुरक्षा.

आपको कोइक्स कैप्सूल खाने से पहले कुछ सावधानियां जाननी चाहिए और प्राकृतिक रूप से इसे संभालने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, जो आपको स्वस्थ और सुरक्षित रख सकते हैं:

निर्धारित खुराक का पालन करें: किसी भी कैप्सूल की खुराक को बढ़ाने या कम करने का प्रयास नहीं करें।

स्वस्थ आहार: स्वस्थ और पौष्टिक आहार लें, जो आपके शरीर को ताक़त और ऊर्जा प्रदान कर सके।

व्यायाम: नियमित व्यायाम करना सेहतमंद रहने के लिए महत्वपूर्ण है।

10 वर्ष से कम आयु के बच्चों को नहीं दें।

किसी भी सामग्री के प्रति एलर्जी होने की स्थिति में, इसे न लें

सुचित दिनों की सलाह के बिना गर्भवती होने की स्थिति में न लें।

ठंडे सुखे स्थान पर रखे।


परिणामस्वरूप, कोइक्स कैप्सूल एक हर्बल उपचार है जिसमें एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। यह ईएसआर, संक्रमण, सूजन के प्रबंधन, स्वस्थ फेफड़ों के कार्य को बनाए रखने, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और श्वसन पथ की मांसपेशियों को आराम देने के लिए फायदेमंद हो सकता है। हालाँकि, इसे लेने से पहले पोषण विशेषज्ञ/डॉक्टर की सलाह और निर्धारित खुराक का पालन करें।


भारत में खरीदारी के लिए 
हर्बल डेली/फ्लिपकार्ट पर जाएं।

 

Related Products